ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए पंजीकरण का कल अंतिम दिन

हकेंवि में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन व शोध पाठ्यक्रमों की 1829 सीटों के लिए 26 जून से जारी है पंजीकरण

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेंवि), महेंद्रगढ़ में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन व शोध पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया जारी है। विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों में दाखिले के इच्छुक आवेदक 03 जुलाई, बुधवार तक ही ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं जबकि शोध पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 15 जुलाई, 2019 है।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आर.सी. कुहाड़ ने बताया कि विश्वविद्यालय राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नेक) से ‘ए‘ ग्रेड प्राप्त संस्थान है और यह शैक्षणिक व संसाधनों के मोर्चे पर देश के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में अपनी एक अलग पहचान रखता है। उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा के इच्छुक नए विद्यार्थियों के लिए हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय एक बेहतरीन विकल्प है। राजधानी दिल्ली के सबसे नजदीक स्थित हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को न सिर्फ अच्छी शिक्षा बल्कि उनके सर्वांगीण विकास के लिए भरपूर अवसर उपलब्ध करा रहा हैं।

शोध पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 15 जुलाई

केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूसईटी)-2019 के नोडल ऑफिसर डॉ. फूल सिंह व सुंदर लाल शर्मा ने बताया कि हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय में दाखिला लेने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों की पहली काउंसलिंग के लिए पंजीकृत विद्यार्थियों की श्रेणीवार सूची 05 जुलाई को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। इसी सूची के आधार पर पहली काउंसलिंग में स्थान पाने वाले विद्यार्थी 8 से 10 जुलाई सायं 4 बजे तक ऑनलाइन फीस जमा करवा दाखिला सुनिश्चित करा सकेंगे। इसके पश्चात इन पाठ्यक्रमों में सीटें रिक्त रह जाने पर दाखिले के लिए दूसरी मेरिट लिस्ट 12 जुलाई को और आवश्यकता पड़ने पर तीसरी मेरिट लिस्ट 17 जुलाई को जारी होगी और इन सूचियों में शामिल आवेदकों को दाखिले का अवसर प्रदान किया जाएगा। पहली, दूसरी एवं तीसरी काउंसिलिंग में प्रवेश पाने वाले सभी अभ्यर्थियों को 22 जुलाई 2019 को विश्वविद्यालय परिसर में अपने दस्तावेजों का सत्यापन कराना होगा।

विश्वविद्यालय में शोध पाठ्यक्रमों (एम.फिल. व पीएच.डी.) के लिए सीयूसीईटी-2019 परीक्षा में क्वालीफाइड व परीक्षा से छूट प्राप्त अभ्यर्थियों, जिन्होंने काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन पंजीकरण किया हो, की सूची 18 जुलाई को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। एम.फिल. पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए साक्षात्कार 5 अगस्त को होगा तथा प्रवेश सूची में स्थान पाने वाले उम्मीदवार 5 से 6 अगस्त सायं 4 बजे ऑनलाइन फीस जमा करवा सकते हैं। इसी कड़ी में पीएच.डी. पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए साक्षात्कार 7 अगस्त को होगा। प्रवेश सूची में स्थान पाने वाले शोधार्थी 8 से 9 अगस्त सायं 4 बजे तक ऑनलाइन फीस जमा करवा सकते हैं। शोध पाठ्यक्रमों में सीटें रिक्त रहने की स्थिति में प्रतीक्षा सूची में आए शोधार्थियों की काउंसलिंग 13 अगस्त को निर्धारित की गई है। उम्मीदवारों को सलाह देते हुए उन्होंने कहा अभ्यर्थी समय पर अपना ऑनलाइन पंजीकरण करवाए, इसके लिए अंतिम तिथि का इंतजार न करे। विश्वविद्यालय की दाखिला प्रक्रिया से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आवेदक वेबसाइट www.cuh.ac.in पर लॉगइन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.