रिटेल एंड लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट के छात्रों का रिलायंस रिटेल में हुआ चयन

हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेंवि), महेंद्रगढ़ के बी.वॉक.-रिटेल एंड लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट ने विभाग के उत्तीर्ण छात्रों के लिए कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में रिटेल सेक्टर की महत्वपूर्ण कंपनी रिलायंस रिटेल ने भाग लिया और चयन प्रक्रिया दो चरणों में आयोजित की। इस प्रक्रिया के अंतर्गत कंपनी के अधिकारियों ने छात्रों के व्यवहारिक ज्ञान व कौशल को लिखित परीक्षा व इंटरव्यू के माध्यम से जांचा परखा।

इस प्लेसमेंट कार्यक्रम के माध्यम से विभाग के दो विद्यार्थियों गणेश और विशाल का चयन रिलायंस रिटेल में प्रबंधकीय पद पर हुआ। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आर.सी. कुहाड़ ने विद्यार्थियों के चयन पर खुशी ज़ाहिर करते हुए कहा कि दीनदयाल उपाध्याय कौशल केंद्र के अंतर्गत चलने वाला बी.वॉक. रिटेल एंड लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट पाठ्यक्रम सैद्धांतिक शिक्षा और व्यावसायिक प्रबंधन अवधारणाओं का एक अनूठा मिश्रण है जो विद्यार्थियों को नौकरी के नये-नये अवसर प्रदान करने में बहुत मददगार साबित हो रहा है।


दीनदयाल उपाध्याय कौशल केंद्र के उप-निदेशक डॉ. पवन कुमार मौर्य ने सभी चयनित छात्रों व उनके परिजनों को बधाई देने के साथ-साथ विभाग के सभी शिक्षकों को कैंपस प्लेसमेंट के सफल आयोजन व विद्यार्थियों के चयन पर बधाई दी। बी.वॉक.-रिटेल एंड लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट के शिक्षक प्रभारी डॉ. सुयश मिश्रा ने बताया कि आज के दौर में जहाँ नौकरियों का अभाव है वहां यह कोर्स छात्रों को नवीनतम स्किल ट्रेनिंग व इंडस्ट्री की मांग के अनुसार ज्ञान प्रदान करके नौकरी के नये-नये अवसर प्रदान कर रहा है। क्लासरूम शिक्षा के साथ समय-समय पर कराई गई औद्योगिक यात्राएं, उद्योग विशेषज्ञ व्याख्यान और औद्योगिक प्रशिक्षणों ने छात्रों के सर्वांगीण विकास में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है जिसकी मदद से छात्रों को स्नातक की उपाधि लेते ही रिलायंस जैसे बड़े ब्रांड में नौकरी मिली है।

विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. ऋषि कान्त ने बताया कि इसी वर्ष के मई के महीने में विभाग के 6 छात्रों का चयन फ्यूचर रिटेल में हुआ था और अब रिलायंस रिटेल जैसे बड़े ब्रांड में छात्रों का चयन विभाग के लिए गर्व की बात है। इस अवसर पर विभाग के शिक्षकों जॉनी, लक्ष्मी चंद, अरविन्द व संदीप ने चयनित विद्यार्थियों को बधाई दी एवं उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.