25 फरवरी से पहले देंगे शिक्षकों को नियुक्ति पत्र:शिक्षा मंत्री


95 प्रतिशत टीईटी प्रमाण पत्रों की जांच सम्पन्न

पटना(बिहार)प्रदेश के प्रारंभिक विद्यालयों (वर्ग एक से आठवीं कक्षा तक) के लिए चयनित 42,902 शिक्षक अभ्यर्थियों को 25 फरवरी से पहले नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।उक्त बातें सोमवार को शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहि।उन्होंने ने बताया कि प्रारंभिक शिक्षकों के 90,762 पदों के विरुद्ध जितने अभ्यर्थी चयनित हुए हैं उनमें 95 प्रतिशत अभ्यर्थियों के शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रमाण पत्रों की जांच सम्पन्न हो गई है। शेष पांच प्रतिशत प्रमाण पत्रों की जांच बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) को जल्द पूरा करने को कहा गया है। इससे पहले शिक्षा विभाग के स्तर से चयनित अभ्यर्थियों के शिक्षक पात्रता परीक्षा एवं प्रशिक्षण संबंधी प्रमाण पत्रों की चल रही जांच की रफ्तार की समीक्षा की गयी। इसमें शिक्षा सचिव असंगबा चुबा आओ और प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश शामिल हुए। 

प्रमाणपत्रों की जांच में लापरवाही बरत रहे है दूसरे राज्‍य के संस्‍थान
शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि समीक्षा में यह बात सामने आई है कि चयनित अभ्यर्थियों के शिक्षण प्रशिक्षण से संबंधित प्रमाण पत्रों की जांच में अपेक्षित तेजी नहीं आ सकी है। इसका कारण भी यह स्पष्ट हुआ कि चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों के प्रशिक्षण संबंधी प्रमाण पत्रों से जुड़े दूसरे राज्य के संस्थान हैं।

इनमें बिहार के अतिरिक्त केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, बंगाल, असम, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, झारखंड और उड़ीसा समेत अन्य राज्यों के शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों से जुड़े प्रमाण पत्र शामिल हैं।

नियुक्ति पत्र देने का वैकल्पिक इंतजाम
संबंधित राज्यों के संस्थानों से चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों के सत्यापन में जिस तेजी से अपेक्षा की गयी है उतनी तेजी से जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं। इस परिस्थिति को देखते हुए शिक्षा विभाग ने चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्त पत्र देने का वैकल्पिक रास्ता निकाल कर 25 फरवरी से पहले नियुक्ति पत्र देने का फैसला किया है। हालांकि, प्रशिक्षण संबंधी प्रमाण पत्रों की जांच प्रक्रियाधीन रहेगी और यदि किसी अभ्यर्थी का प्रशिक्षण प्रमाण पत्र गलत पकड़ा गया तो वैसे शिक्षक को दोषी मान कर सेवा से बर्खास्त भी किया जाएगा और आवश्यक कानूनी कार्रवाई भी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.