जिला जज ने कहा कर्म सबसे बड़ा पूजा

भगवानपुर हाट (सीवान) न्यायपालिका का रीढ़ की हड्डी है ग्राम कचहरीप्रखंड मुख्यालय में स्थित एस एस उच्च विद्यालय सह इंटर कॉलेज के परिसर में रविवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकार जागरूकता शिविर का आयोजन विद्यालय द्वारा किया गया।आगत अतिथियों का स्वागत पुष्प गुच्छ एवं माला पहनाकर हेडमास्टर मैनेजर के द्वारा किया गया। शिविर का उद्घाटन दीपप्रज्वलित कर जिला एवं सत्र न्यायाधीश  मनोज शंकर एवं मनोज तिवारी एडीजे वन ने सयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर बोलते हुए जिला जज ने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकार का यह दायित्व है कि वह लोगों को उनके अधिकार एवं कर्तब्यों के प्रति कानूनी अधिकार को बताए। कमजोड़ तबके के लोगो को कानूनी सहायता उपलब्ध कराने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकार काम कर रहा है।उन्होंने कहा कि व्यक्ति के कर्तब्यों के  पालन से ही अपनी पहचान बना सकता है।

बच्चियों की शिक्षा पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि लड़की परिवार एवं देश को सशक्त बना सकती है।इसलिए बच्चीयों की शिक्षा देना आवश्यक है।विद्यालय के शिक्षकों एवं बच्चों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि सविधान की प्रस्तावना बच्चों को रोज पढाया जाए। उन्होंने स्वंय सभी को कड़ा कर संबिधान की प्रस्तावना पढाई।उन्होंने नैतिक शिक्षा पर जोड़ देने हुए कहा कि इससे जड़े मजबूत होती है।शिक्षक राष्ट्र के निर्माता होते है ।कोई भी शिष्य गुरु को दरकिनार कर आगे नहीं बढ़ सकता है।मां बाप बाप ही वास्तव में धरती पर भगवान का रूप होते है।आज नैतिकता में हो रहे गिरावट चिंता का बिषय है। बच्चों को बताते हुए उन्होंने कहा कि इंटर तक सभी छात्र को मोबाइल से दूर रहे । सतत अभायसरत रहें अच्छाई कही से भी मिलती है उसे ग्रहण करें। किसी की शिकायत न करें किसी की शिकायत न सुने।  न्यायपालिका की रीढ़ की हड्डी है ग्राम कचहरी। जागरूकता शिविर को सम्बोधित करते हुए आनन्द कुमार त्रिपाठी ने भगवान शंकर की डमरू बजाने की कहानी कह बच्चों को हमेशा अभ्यास करने की सिख दे डाली।

शिविर में पॉस्को एक्ट, बाल विवाह,संविधान,सम्प्रभुता,राष्ट्र ध्वज, राष्ट्र गान,मौलिक अधिकार एवं कर्तब्यों आदि के विषय में विस्तार से प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सीवान विधिक प्रधिकरण के सचिव एन के प्रियदर्शी ने किया।जिसमें न्यायाधीश ए के त्रिपाठी, मनोज कुमार तिवारी ,निभा कुमारी,सी स्पर्ष,रिंकू कुमारी,श्रीकृष्णा, सुमन कुमारी,आर एस पांडेय,ऋचा रानी,जीवन लाल,रमायण राम,सुरेश कुमार श्रीवास्तव,पंकज चौहान,वशिम अकरम खान,पुष्पेंद्र कुमार पांडेय,नितेश कुमार, प्रशेंजीत सिंह,पूजा आर्या,स्वेता सिंह,मनीष मित्रा,अनुराग मिश्र,हेना मुस्तफा,चन्द्र वीर सिंह,सुशील प्रसाद सिंह के अलावे एसडीओ मनजीत कुमार,एसडीपीओ हरीश शर्मा,विडिओ डॉ अभय कुमार,सीओ युगेश दास,थानाध्यक्ष बिपिन कुमार आदि मौजूद रहे।कार्यक्रम के समाप्ति के उपरांत सभी न्यायधीशों ने बहियारा चवर में स्थित सहनी मतस्य उत्पादन केंद्र का दौरा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.