इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में कैरियर का सुनहरा अवसर

भोपाल, 7 जुलाई  इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में कैरियर बनाने के इच्छुक युवा माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग द्वारा संचालित विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स में प्रवेश ले सकते हैं। एशिया के पहले पत्रकारिता विश्वविद्यालय में इसके लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरु हो गई है।

 इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के अध्यक्ष प्रो. (डॉ.) श्रीकांत सिंह ने बताया कि यह पाठ्यक्रम इलेक्ट्रॉनिक, डिजीटल एवं एंटरटेनमेंट मीडिया में पेशेवरों की बढ़ती मांग को पूरा करने में सक्षम हैं। टेलीविजन एवं एंटरटेनमेंट सेक्टर में कैरियर की संभावनाएं बेहतर और आशाजनक हैं। इन क्षेत्रों में कुशल प्रोफेशनल्स की मांग भी तेजी से बढ़ रही है।

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग विगत 22 वर्षों से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया प्रोडक्शन में कौशल एवं विशेषज्ञता हासिल करने वाले पाठ्यक्रम संचालित कर रहा है। वर्तमान में एम.ए. (ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म) तथा एस.एस-सी. (इलेक्ट्रॉनिक मीडिया)  और बी.एस-सी. इलेक्ट्रॉनिक मीडिया कोर्स संचालित हैं जो कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म, एंटरटेनमेंट प्रोडक्शन पर केंद्रित प्रोफेशनल पाठ्यक्रम हैं। इन पाठ्यक्रमों से निकले सैंकड़ों विद्यार्थी टेलीविजन, रेडियो, डिजीटल मीडिया एवं फिल्म प्रोडक्शन के प्रोफेशनल बन चुके हैं| विगत दो दशकों में विभाग से निकले मीडिया प्रोफेशनल्स देश विदेश के प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों में उच्च स्तरीय पदों पर प्रभावी रूप से विविध भूमिकाएं निभा रहे हैं

विभाग में संचालित पाठ्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थियों में सैद्धातिंक एवं प्रायोगिक कार्यों में गुणवत्ता बढ़ाने के साथ मीडिया क्षेत्र के विशेषज्ञों एवं प्रोफेशनल्स के विशेष व्याख्यान, संगोष्ठी एवं कार्यशालोँ का आयोजन किया जाता है। विद्यार्थियों में प्रायोगिक ज्ञान एवं कौशल बढ़ाने के लिए विभाग में कंप्यूटर लैब, न्यूजरूम एवं स्टूडियो की व्यवस्था है। यहां विद्यार्थी प्री एवं पोस्ट प्रोडक्शन जैसे शूटिंग, एडिटिंग, साउंड रिकॉर्डिंग, वीडियो रिकॉर्डिंग, कैमरा संचालन, स्क्रिप्टिंग, रिपोर्टिंग एवं एंकरिंग का व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त करते हैं। विभाग ने न्यूज एवं ऑनलाइन मीडिया के लिए मोजो (मोबाइल जर्नलिज्म) की नई और भविष्य की विधा को भी अपनाया है।

इन पाठ्यक्रमों की विस्तृत जानकारी एवं ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइड www.mcu.ac.in अथवा https:// mcrpv.mponline.gov.in पर विजिट किया जा सकता है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जुलाई है। सामान्य एवं ओबीसी के आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क 300 सौ रुपए है, जबकि अनुसूचित जाति एवं जनजाति के आवेदन निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। उन्हें सिर्फ पोर्टल शुल्क 50 रुपए देने होंगे। विद्यार्थी एक से अधिक पाठ्यक्रमों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *