प्रधानमंत्री आवास लाभुकों को दिया गया जानकारी

भगवानपुर हाट(सीवान)प्रखंड मुख्यालय में स्थित मनरेगा भवन में प्रखंड स्तरीय विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में वित्तीय वर्ष 2019/2020 में चयनित प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभूको को जानकारी देने के लिए विशेष कार्यकम का आयोजन बिडिओ अभय कुमार की अध्यक्षता में किया गया। इस कार्यकम में मुखिया , आवास सहायक,पंचायत सचिव, आवास प्रवेक्षक व लाभुकों को संबोधित करते हुए प्रखण्ड विकास पदाधिकारी ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से आवास लाभुकों को जागरूकता करना है ताकि उसको आवास के निर्माण में कोई कठिनाई न हो तथा किसी भी प्रकार के बिचौलियों से सावधान  रहे।

क्योंकि जिन लोगों का आवास के लिए चयन किया गया है। उनके खाते से सीधे राशि दी जाएगी।अपने संबोधन में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2016/2017 में प्रखंड के 47 लाभुकों पर राशि निकासी करने के एक वर्ष वाद आवास निर्माण नहीं करने पर शो कौज किया जा रहा है।जबकि कार्यक्रम आवास सहायकों द्वारा कम लाभुकों को लाए जाने पर आवास प्रवेक्षक मुकेश कुमार को निर्देश दिया कि आवास सहायकों के खिलाफ शो कौज़ की नोटिस जारी करे व एक अगस्त के होने वाले कार्यक्रम में अधिकतम लाभुकों को लाने की हिदायत दिया।

कार्यक्रम में आगे बताया की केंद्र सरकार का लक्ष्य है 2022 तक सभी को पक्का मकान देने का लक्ष्य रखा गया है। उस लक्ष्य को प्राप्ति के लिए सरकार प्रयास कर रही है। वही कार्यक्रम में आवास प्रवेक्षक मुकेश कुमार ने संबोधित करते हुए बताया कि प्रत्येक लाभुकों को 120 हजार रुपया आवास निर्माण के लिए तीन किश्तों में दिया जाएगा। प्रथम किश्त में 40 हजार रुपया जिसमें लाभुकों को एक रूम, किचेन का निव निकालना है।

दूसरे किश्त में लाभुक को 40 हजार रुपया दिया जाएगा जिसमें लाभुक को छत तक निर्माण कराना है। इसके बाद तीसरे किश्त में घर के प्लास्टर व रंगाई पोताई के लिए 40 हजार रुपया दिया जाएगा। वही जो लाभुक तीस दिनों के अंदर मकान का निर्माण करता है तो उसको 16 हजार रुपया मनरेगा से मजदूरी के तौर पर व 12 हजार रुपया शौचालय के निर्माण के लिए दिया जाएगा।इस प्रकार से प्रखंड में 471 लोगों का प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत चयन किया गया है। जिसमें अल्पसंख्य 36 व दिव्यांग 23 लाभुक शामिल है। वही कार्यक्रम में मलेरिया के मास्टर ट्रेनर जावेद अंसारी ने उपस्थित लोगों को मलेरिया से बचाव के लिए जागरूक किया तथा लोगों से अपील किया वे अपने घरों में छिड़काव कराए ताकि मलेरिया से बचाव हो सके।

विशेष कार्यक्रम में  उपप्रमुख श्यमकिशोर सिंह,सांसद प्रतिनिधि अवधेश कुमार पाण्डेय,मुखिया जयशंकर भगत,सुभाष सिंह,सुशील मिश्रा,हसनैन खा,हीरालाल मांझी,लालबाबू साह,हरेश सिंह व लाभुकों में शिवकुमारी देवी, विजांती देवी,जितेंद्र महतो,बसंत प्रसाद, धनराजी देवी,भैरव कुमार पांडेय,पप्पू कुमार,अजय प्रसाद सहित दर्जनों लाभुक शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.