नहर का बांध टूटने से दो सौ से अधिक घरों में घुसा पानी

भगवानपुर हाट(सिवान)प्रखंड क्षेत्र के नगवां गांव में गुरुवार के रात्रि में नहर का बांध टूटने से दो सौ से अधिक घरों में नहर का पानी घुस गया।नगवा गांव पानी से चारो तरफ से घिर गया है। घरों में पानी प्रवेश करने से दर्जनों परिवार घर छोड़कर पलायन करने पर मजबूर हो गए हैं। घरों के आवश्यक समान व मवेशियों को लोग सुरक्षित स्थानों पर ले जाने को मजबूर हो गए ।

लेकिन स्थानीय प्रशासन द्वारा ग्रामीणों को सहायता नहीं किया गया जिससे आक्रोशित ग्रामीणों ने शुक्रवार की सुबह छपरा मलमलिया पथ एनएच 331 को नगवां में जाम कर प्रदर्शन करने लगे। आक्रोशित ग्रामीण नहर के स्लूइस गेट को बंद करने और नहर के बांध की मरम्मति करने की मांग कर रहे थे। ग्रामीणों का कहना था कि गुरुवार की रात नगवां में नहर का बांध टूट जाने से नगवां यादव टोला, नालबंद टोला, लोहार टोला, कोईरी टोला के करीब दो सौ से अधिक घरों में या तो पानी घुस गया है अथवा लोगों के घर पानी से घिर गया हैं।

इससे सुदामा राय, कृष्णा राय, अशोक राय, संतोष राय, दीना राय, रामनाथ राय, लालबहादुर राय सहित दर्जनों घरों के लोग अपने निकट संबंधियों के यहां पलायन कर गए हैं। कुछ लोग अपने घरों के सामानों व मवेशियों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने में जुटे हुए हैं। आक्रोशित ग्रामीणों द्वारा सड़क जाम होने से दोनों तरफ गाड़ियों की लाइनें लग गईं। इससे गाड़ियों से यात्रा करने वाले यात्रियों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। इसकी सूचना मिलने पर बीडीओ डॉ. अभय कुमार, थानाध्यक्ष विपिन कुमार पुलिस बल के साथ पहुंच आक्रोशित लोगों को समझा बुझाकर शांत कराया। उन्होंने नहर के टूटे हुए बांध का मुआयना किया। बीडीओ की सूचना पर गंडक विभाग के एसडीओ भी पहुंच गए। अधिकारियों ने मलमलिया में बने स्लूइस गेट को बंद कराया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.