डाक विभाग के कर्मचारी भी घर-घर जाकर,हैंडवाश,साबुन,नैपकिन, सेनिटाइजर और मास्क का वितरण कर लोगों को जागरुक किया

छपरा (सारण) कोरोना जैसे महामारी से बचाव को लेकर जहां सरकार एवं प्रशासन द्वारा हर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं, वहीं डाक विभाग द्वारा भी कोरोना जैसे महामारी से बचाव के लिए लोगों के घर-घर जाकर हैंडवाश,साबुन, नैपकिन,सेनिटाइजर और मास्क का वितरण कर लोगों को जागरुक किया जा रहा है। सारण प्रमंडल के वरीय डाक अधीक्षक सुबोध प्रताप सिंह के निर्देशानुसार सहायक डाक अधीक्षक अमोद कुमार के नेतृत्व में छपरा के खैरा, नगरा, गौरा,इसुआपुर,सढ़वारा,मरहौरा में कोरोना वायरस से बचाव को लेकर लोगों को जागरूक करते हुए मास्क,नैपकिन,हैंडवास, सैनिटाइजर,साबुन का वितरण कर लोगों को अपने घरों में रहने की अपील किया जा रहा है। सहायक डाक अधीक्षक अमोद कुमार ने बताया की वरीय डाक अधीक्षक के निर्देशानुसार लोगों को जागरूक कर कई किट उपकरण बांटे गए।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस का संक्रमण जिस तरह से तेजी से फैल रहा है, उसमें अपने घर मे रहना एकमात्र अच्छा उपाय है। कोरोना से बचाव को लेकर हुए लॉकडाउन में लोग सुरक्षित तो हैं, लेकिन आवश्यक सुविधा में लोगों को बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पर रहा है खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में समस्या बहुत ज्यादा आने लगी है। लॉकडाउन के कारण बैंको से रुपये की निकासी भी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए एक बहुत बड़ी समस्या बन रही है। लेकिन लोगो के इस समस्या को डाक विभाग के द्वारा खत्म किया जा रहा है। लॉकडाउन के बीच ग्रामीण क्षेत्रों में डाक विभाग के कर्मचारियो के द्वारा लोगो के घर-घर जाकर रुपये निकासी में मदद की जा रही है।

सारण प्रमंडल के वरीय डाक अधीक्षक सुबोध प्रताप सिंह ने बताया कि कोरोना के बीच डाक विभाग लोगों की मदद के लिए तत्पर है। सभी लोग अपने घर मे ही रहे डाक विभाग अपने ग्राहकों को उनके घर पर जाकर सुबिधा मुहैया करा रही है इसके साथ ही लोगों की मदद के लिए डाक विभाग द्वारा आवश्यक सामग्री का वितरण किया गया है। उन्होंने बताया कि अगर किसी ग्राहक का खाता इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक या भारत के किसी भी बैंक में हो तो डाक विभाग के आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से वे 10 हजार रुपये तक की राशि निकाल सकते हैं। इसके लिए उन्हें आधार के माध्यम से बायोमैट्रिक सत्यापन कराना है और आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम से वह ग्राहक अपना पैसा ले लेगा। ईस जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य रूप से डाक अधिदर्शक आशुतोष कुमार,लालदेव राम,सुबोध कुमार,राजीव कुमार,बलवन्त कुमार सिंह मुख्य रूप से उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.